बालों से जुडी सामान्य गलतियां Common Hair Care Mistakes in Hindi

184

बाल मनुष्य के जीवन में बहुत अहमियत रखते हैं मनुष्य भी अपने बालों के रखरखाव के प्रति अधिक चिंतित है हर इंसान अपने बालों को सुंदर व चमकदार बनाने के लिए नए – नए साधन उपयोग में लेता है लेकिन यह साधन जाने अनजाने में उसके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं आइए हम आपको इसकी अधिक जानकारी प्रदान करें।

सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि आप अपने बालों की देखभाल में क्या गलती कर रहे हैं।

बालों की देखभाल में गलतीयां (Common Hair Care Mistakes)

मार्केट में उपलब्ध साधन – आजकल बालों में हेयर स्टाइल बनाने के काम आने वाले साधन जैसे कर्ल मशीन, हेयर ड्रायर, मशींस आदि बालों को रूखा और बेजान बना देती है इनका उपयोग बार बार करने से बालों की चमक चली जाती है और जड़े कमजोर हो जाती है

बार बार शैंपू करना – अपने बालों को अच्छा दिखाने के लिए उनमे बार बार शैंपू करना एक सामान्य गलती है इससे बालों की चमक चली जाती है, और सिर की त्वचा रूखी बेजान हो जाती हैं।

फैशन फॉलोअप करना – फैशन जगत में जो नई हेयर स्टाइल आती है उसे फॉलो करने में आजकल कोई पीछे नहीं हटता फिर चाहे वह स्टाइल आप पर सूट करें या ना करें लेकिन इसे बालों को जरूर हानि पहुंचती है।

अधिक समय तक तोलिया को बालों में बांधे रखना – यह अच्छी बात है कि आप अपने बालों को सुखाने के लिए तोले का उपयोग कर रहे हैं लेकिन अधिक समय तक तोलिए को बालों में बांधे रखने से उनमें खिचाव आता है इससे बालों की जड़े कमजोर हो जाती है।

गीले बालों में कंघी करना – समय के अभाव के कारण आप गीले बालों में कंघी कर लेते हैं जो कि बिल्कुल गलत है इसे डैंड्रफ की समस्या पैदा हो जाती है, तथा बाल दो मुहे होने लगते हैं लंबे समय तक यह करते रहने से बाल टूटने व झड़ने लगते हैं।

SHARE