बालों से जुडी कुछ भ्रांतियां व उनके उपाय – Hair Care Myths and Their Prevention in Hindi

43

महिलाएं सोचती है यदि बाल नहीं कटवाए तो उनके बाल बढ़ते जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं होता बाल ट्रिम नहीं करवाने पर बालों की ग्रोथ रुक जाती है, महिलाओं द्वारा बीच-बीच में बालों की ट्रिमिंग करवाने से बालों की बढ़त में सहायता मिलती है।

महिलाएं घर पर ही अपने हिसाब से हेयर कट कर लेती है कि वह अपने बाल काट सकती है लेकिन यह सब करने से पहले उन्हें किसी भी पेशेवर हेयर ड्रेसर की सहायता लेनी चाहिए।

  • काले बालों वाली महिलाओं को डर रहता है कि काले बालों की जड़े कमजोर होती है, उनके बाल बहुत सॉफ्ट है, उनके बालों को ज्यादा देखभाल की जरूरत है।
  • वैसे काले बाल जल्दी गंदे होते हैं और वह बार बार शैंपू करते हैं, बार-बार शैंपू का प्रयोग करने की अपेक्षा बालों को गर्म पानी से धो लें।
  • काले बालों वाली महिलाओं को एल्कोहल युक्त बालों के उत्पाद के प्रयोग से बचना चाहिए।

महिलाएं अपने बालों के अंतिम भाग में ही कंडीशनर का प्रयोग करती हैं जबकि बालों में कंडीशनर का प्रयोग जड़ों व अंतिम भाग दोनों में समान रुप से करना चाहिए।

बदलते मौसम में बालों की देखभाल
  • गर्मियों के मौसम में बाल धोने से पहले अच्छी तरह से कंघी से सुलझा लेना चाहिए, इसे नहाने के बाद बाल उलझते नहीं है
  • बारिश के मौसम मैं बालों को अधिक देखभाल की आवश्यकता पड़ती है क्योंकि बरसात के पानी में भीगने से बाल चिपे चिपे हो जाते हैं, बालों की चमक चली जाती है इसलिए कंडीशनर का प्रयोग बालों मे चमक लाने के लिए किया जाता है।
  • बालों में स्टाइलिंग के लिए प्रयोग किए जाने वाले हेयर स्प्रे के अधिक प्रयोग से बाल जल जाते हैं, इनका कम से कम प्रयोग करें ताकि बाल खराब नहीं हो।
SHARE