चेहरे और त्वचा के लिए प्राकृतिक फेस पैक (Natural Face Packs for Healthy and Glowing Face Skin)

235

आज की दुनिया में हर कोई अपने आपको सबसे सुंदर व खूबसूरत दिखाना चाहता है। आजकल मार्केट में कई तरह के सौंदर्य प्रसाधन मिलते हैं जो त्वचा को निखारने के लिए उपयोग में लिए जाते हैं, लेकिन इसके विपरीत प्रभाव भी अत्यधिक है और इनसे हमेशा आपको निखार नहीं पा सकते जो आपको प्राकृतिक रूप से मिल सकता है। इसके लिए सबसे सस्ते व अच्छे साधन घर पर आसानी से मिल जाते हैं ।

घर पर बने आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के संयुक्त से युक्त फेस पैक से आपकी त्वचा में अलग तरह का है ही की ही चमक बनी रहती है वह आप स्वयं अपने आप में एक अलग तरह का आत्मविश्वास पाते हैं। घर पर आसानी से उपलब्ध होने वाले कुछ फेसपैक इस प्रकार है

शहद व नींबू का मिश्रण – चेहरे के रोए छुपाने व दाग साफ करने के लिए शहद नींबू का फेस पैक बनाएं। इसके लिए एक बोल में दो चम्मच अच्छी गुणवत्ता का शहद लें। उसमें एक चम्मच नींबू का रस अच्छी तरह से मिलाएं। फेस पैक को ब्रश या उंगलियों से चेहरे पर लगाएं।15 से 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। यह चेहरे को नमी देगा और सोम्या बनाएगा। इससे सभी प्रकार की त्वचा पर फायदा मिलता है।

हल्दी और बेसन का फेस पैक – हल्दी का उपयोग भारतीय परंपरा में बहुत पहले से प्रचलित है। शादी विवाह में दूल्हा दुल्हन को हल्दी का लगाया जाता है ताकि इससे त्वचा में निखार आए। इसके लिए सामग्री है

  • आधा चम्मच हल्दी पाउडर
  • 3 चम्मच बेसन

उपयोग में कैसे लें – एक कटोरी में 3 चम्मच बेसन व आधा चम्मच हल्दी पाउडर पानी में कच्चे दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद पानी से धो लें। यह फेसपैक आपकी त्वचा को गोरी व चमकदार बनाएगा।

गेंदे के फूलों का गुणकारी फेसपैक – गेंदे के फूलों का प्रयोग सजावट के साथ साथ त्वचा के निखार के लिए भी किया जाता है। इसके लिए गेंदे के फूल एक चम्मच शहद थोड़ा सा कच्चा दूध चाहिए। इन सबको मिलाकर गाढा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा ले और 10 से 15 मिनट बाद धोलें।

  • यह तेैलीय त्वचा के लिए लाभकारी है साथ ही अपने एंटीसेप्टिक गुणों के लिए कारण त्वचा की समस्याओं से निजात दिलाता है।

चावल का स्क्रब – चावल व दूध का प्रयोग घरों में होता है इसलिए इसका प्रयोग आसानी से स्किन को ग्लो करने में किया जा सकता है। थोड़ा सा चावल पाउडर दूध इतना ही लीजिए की पेस्ट बन जाए। इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर स्क्रब करें फिर धो लें।

  • इससे रक्त संचार बढ़ेगा, मृत कोशिकाएं निकलेगी, काले दाग कम होंगे तो चेहरा अपने आप ही दमक ने लगेगा।
  • त्वचा में तत्काल निखार लाने के लिए यह स्क्रब  बहुत उपयोगी है।

घर पर बना साधारण हर्बल पैक – इसे बनाने के लिए कुछ ज्यादा नहीं बस तीन चम्मच बेसन, कुछ बूंदे नींबू का रस, एक चम्मच कच्चा दूध या गुलाबजल, एक चुटकी हल्दी चाहिए।

फेस पैक कैसे बनाएं – एक कटोरी में इन सब चीजों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें और उसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा ले।10 15 मिनट बाद पानी से धो लें। चेहरे को साफ कपड़े से अच्छी तरह से साफ कर ले। यह पैक शुष्क त्वचा को मुलायम बनाता है और कालापन दूर करता है

प्राकृतिक ब्लीच – जरूरी नहीं कि हम त्वचा पर बाजार में मिलने वाले कृत्रिम ब्लीच ही प्रयोग करें। घर पर प्राकृतिक ब्लीच भी बना सकते हैं। इसके लिए थोड़ा सा नींबू का रस, शक्कर व कुछ बूंदे ऑलिव ऑयल की मिलाएं। इसे हाथों से चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद धो लें। तेल त्वचा को नमी देगा, शक्कर मृत कोशिकाओं को निकाल देगी व नींबू प्राकृतिक ब्लीच का काम करेगा।

हल्दी और लैवेंडर आइल का प्रयोग – हल्दी गुणों की खान है व लैवेंडर आइल का  प्रयोग भी बालों को पोषण देने में किया जाता है। पैक बनाने के लिए दो चम्मच मटर का पाउडर, एक चम्मच लेवेंडर ऑयल, एक चम्मच हल्दी पाउडर चाहिए।इन में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। गीले फेस पर यह पैक लगाएं व 15 मिनट बाद धो लें।

शहद और दूध – शहद का उपयोग करके हम त्वचा में निखार ला सकते हैं। शहद को दूध के साथ मिलाने से एक अच्छा पैक बन जाता है। 2 चम्मच शहद में एक चम्मच कच्चा दूध लेकर दोनों को अच्छे से मिलाएं व अपने चेहरे पर लगाएं। लगभग 10-15 मिनट बाद स्वच्छ पानी से चेहरा साफ करने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं वह त्वचा में चमक आती है।

ओट्स व दही का बना फेस पैक – इस पैक को बनाने के लिए एक बोतल में दही को अच्छी तरह से हिलाएं वह उसमें ओट्स मिलाएं। इसे अपने चेहरे व गले पर लगाएं। ओट्स को अपनी उंगलियों की मदद से मस लें। 10 मिनट बाद चेहरा धोलें। ओट्स से सारी मृत कोशिकाएं बाहर निकल जाती है।

चंदन का फेस पैक – चंदन को एक जड़ी-बूटी के रूप में काम में लिया जाता है लेकिन वर्तमान युग में सुंदरता पाने के लिए इसका बहुत उपयोग हो रहा है। चंदन पाउडर को गुलाब जल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। पैक सूखने के बाद चेहरा धो लें। आपकी त्वचा अपने आप दमकने लगेगी।

संतरे का छिलका व दूध – संतरे का उपयोग खाने में किया जाता है लेकिन सेहत के साथ-साथ यह त्वचा के लिए भी उपयोगी सिद्ध होता है। संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर उनका पाउडर बना लें व दूध के साथ प्रयोग करके अच्छा मिश्रण तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाएं। और धोलें। यह तेैलीय त्वचा वालों के लिए कारगर साबित है।

एलोवेरा का फेस पैक – एलोवेरा का प्रयोग सौंदर्य प्रसाधन बनाने में किया जाता है। एलोवेरा के जेल को अपने चेहरे पर लगाएं व कुछ देर अपनी उंगलियों से मसाज करें। थोड़ी देर बाद सूखने पर पानी से धो ले। एलोवेरा चेहरे से दाग धब्बे हटाने में सहायता करता है।

खीरा और टमाटर दमकती त्वचा में किस प्रकार सहायक है

टमाटर व खीरा का सलाद के रूप में प्रयोग किया जाता है। फेस पैक के रूप में टमाटर तथा खीरे का आधा छिला हुआ टुकड़ा चेहरे पर रब करे। रब करने से चेहरे पर जो रस लगेगा उसे सूखने दे तथा बाद में पानी से चेहरा धो ले। इससे त्वचा में अलग तरह की क्रांति आएगी।

त्वचा में गोरी रंगत पाने के लिए फेस मास्क – इसके लिए दो बूंदे गुलाब जल, एक चम्मच चंदन  के पाउडर का पेस्ट, एक चुटकी हल्दी पाउडर, एक बूंद लैवेंडर ऑयल, एक चम्मच बेसन चाहिए। इस सामग्री को दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं व चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाएं। बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। यह त्वचा में ताजगी लाता है जिससे त्वचा खिली-खिली नजर आती है।

SHARE