प्याज खाने के फायदे (Health Benefits of Eating Onions)

224

प्याज का प्रयोग कई तरह के भोजन में सब्जियों में व सलाद के रूप में किया जाता है आपने अक्सर देखा होगा सैंडविच सलाद चाट व कई तरह की चटपटी डिश बनाने में प्याज का यूज किया जाता है क्योंकि यह उनके स्वाद को दुगना कर देता है। कई लोगों को यह डर रहता है कि ज्यादा प्याज खाने से उनकी मुंह से दुर्गंध, आएगी वास्तव में ऐसा कहने वाले लोग प्याज के गुणों से अवगत नहीं है।

“आइए आज हम जानते हैं कि प्याज हमारे शरीर के लिए कितना आवश्यक है और इसे खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।”

प्याज खाने के फायदे

कब्ज दूर करे – प्याज प्याज में कई ऐसे रेशे मौजूद होते हैं जो हमारे पेट के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं नियमित रूप से प्याज खाने वाले को पेट से संबंधित समस्याएं नहीं होती आप यदि कब्ज के शिकार हैं तो इसे नियमित रूप से प्याज खाकर ठीक किया जा सकता है।

डायबिटीज कंट्रोल – मधुमेह रोगियों के लिए प्यार एक वरदान के समान है क्योंकि प्याज खाने से हमारे शरीर में इंसुलिन पैदा होता है इससे मधुमेह को नियंत्रण करने में आसानी मदद मिलती है यदि आप मधुमेह के रोगी हैं तो आपको रोज खाने की खाने में सलाद के रूप में प्याज खाना चाहिए।

ह्रदय संबंधित बीमारियां में फायदा – प्याज खाने का सबसे बड़ा फायदा हमारे हृदय को पहुंचता है असल में प्याज खाने से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन नियंत्रित बना रहता है व कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित काबू में रखता है इसका कारण है मिथाइल सल्फाइड व अमीनो एसिड नियमित रूप से प्याज खा कर आप अपने शरीर को कई दिल की बीमारियों से बचा सकते हैं।

खून की कमी दूर करता है – प्याज के सेवन से शरीर में होनेवाली खून की कमी दूर होती है रोजाना प्याज खाकर आप एनीमिया जैसे रोगों को ठीक कर सकते हैं।

रक्त स्त्राव रोकथाम – शरीर में होने वाली ब्लीडिंग समस्या को प्याज के सेवन से समाप्त किया जा सकता है जैसे नाक से खून बह रहा हो तो तुरंत कच्चा प्याज सूंघ लीजिए, पाइल्स की समस्या में भी प्याज खाना बेहद फायदेमंद होता है।

हरा प्याज खाने के फायदे

हरा प्याज खाने के कई फायदे होते हैं इसकी गिनती भी हरी सब्जियों में होती है हरा प्याज एंटीबैक्टीरियल गुणों से युक्त होता है जिसके कारण यह है पाचन क्रिया में सुधार लाता है।

  • हरे प्याज में बहुत ही दुर्लभ तत्व क्रोमियम पाया जाता है।
  • प्याज खा कर कोलेस्ट्रोल स्तर को कम समय में नियंत्रित किया जा सकता है।
  • इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए यह बहुत ही अच्छा स्त्रोत है।
  • चेहरे की झुर्रियों अन्य त्वचा की समस्याओं को जड़ सहित मिटाने के लिए हरा प्याज बहुत ही उपयोगी है।
  • नियमित रूप से हरा प्याज खाने से आंखो की रोशनी बढ़ती है।
  • इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी एंटी हिस्टामिन गुण उपस्थित होते हैं।
  • अस्थमा व गठिया के रोगियों को के लिए हरा प्याज फायदेमंद होता है।

प्याज का औषधीय उपयोग

एक चम्मच शहद में 3 चम्मच प्याज का रस मिलाकर लेने से मासिक धर्म में होने वाले दर्द व उस की अनियमितता से छुटकारा मिलता है।

  • गर्मियों में नियमित रूप से प्याज खाना चाहिए यह आपको लू से बचाता है।
  • प्याज के तीन चार चम्मच घी में मिलाकर लेने से शारीरिक शक्ति बढ़ती है।
  • गठिया के दर्द में से छुटकारा पाने के लिए प्याज का रस व सरसों का तेल बराबर मात्रा में मिलाकर मालिश करें।
  • यदि कोई रोगी बेहोश हो जाए तो उसे तुरंत प्याज काट कर संग्रह यह तुरंत रोगी को बेहोशी की हालत से होश में ले आएगा।
  • चोट या घाव पर नीम के पत्तों के साथ प्याज का रस समान मात्रा में मिलाकर लगाने से घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं।

तुलसी का रस नींबू का रस वह प्याज का रस में दही मिलाकर बालों में लगाने से बाल गिरना बंद हो जाते हैं वह रूसी की समस्या से निजात मिलता है।

नियमित रूप से बालों की मालिश प्याज के रस से करें इससे बाल गिरना बंद हो जाएंगे वह उम्र मैं सफेद हुए बाल फिर से कहानी काले होने लगेंगे।

पुराने जोड़ों के दर्द पर प्याज के रस को सरसों के तेल में मिलाकर मालिश करने से आराम मिलता है, इसे दो माह तक ऐसा दो माह तक नियमित रूप से करने पर बहुत लाभ पहुंचता है।

प्याज से यौन दुर्बलता दूर करे

बहुत ही कम लोगों को पता है प्याज के नियमित रूप से सेवन करने से यौन दुर्बलता दूर होती है वह यौन शक्ति के संरक्षण व संवर्धन के लिए प्याज सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह आसानी से मिल भी जाता है वह इसकी कीमत भी काफी कम होती है।

  • प्याज वीर्य वृद्धि में बहुत फायदेमंद है इसके लिए सफेद प्याज के रस को शहद के साथ ले, आप प्याज को पीसकर गुड़ के साथ भी खा सकते हैं इससे वीर्य वृद्धि होती है।
  • प्याज के रस को शहद अदरक व घी के मिश्रण में एक महीने तक लगातार लेने से नपुंसकता दूर होती है।
SHARE