तरबूज के गुण – त्वचा की देखभाल के लिए वरदान (Watermelon Benefits and Tips for Skin Care)

277

तरबूज एक मौसमी फल है तथा गर्मी के मौसम में इसका अधिक सेवन किया जाता है। यह शरीर में पानी की कमी की पूर्ति करता है इसमें लगभग 93 प्रतिशत पानी होता है। तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होने से यह त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है, यह त्वचा की बढ़ती उम्र को रोकने में मदद करता है साथ ही त्वचा को मोइस्चराइज भी करता है।

तरबूज के लाभकारी गुण

आजकल की महिलाएं अपनी त्वचा को लेकर काफी सजग है व इसे सुंदर बनने के लिए बहुत से उपाय करती है। तरबूज ऐसा ही फल है जो सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी उपयोगी है।

  • तरबूज हमारे शरीर को पसीने में सनटैन से बचाता है।
  • इसका जूस त्वचा को हाइड्रेट करता है।
  • तरबूज का लगातार सेवन करने से त्वचा में निखार बना रहता है।
  • तरबूज को हम चेहरे पर लगा सकते हैं।
  • तरबूज का उपयोग कंपनियां क्रीम व कॉस्मेटिक बनाने में करती है।
  • तरबूज के एक्सट्रेक्ट को फेस वॉश के लिए भी उपयोग में किया जाता है।
  • तरबूज खाने के बाद इंसान अपने आप को ताजा व रिलैक्स महसूस करता है।

तरबूज के त्वचा के लिए फायदे (Watermelon Benefits for Skin)

तरबूज त्वचा के लिए किस किस प्रकार लाभकारी है

तरबूज का उपयोग घर पर त्वचा को निखारने में किया जा सकता है। तरबूज की स्लाइस का उपयोग चेहरे पर मसाज करने से स्किन ग्लोइंग होती है। तरबूज की स्लाइस को शहद के साथ मिलाकर लगाने से त्वचा निखरती है। तरबूज के एक्सट्रेक्ट का उपयोग चेहरे व गर्दन को हाइड्रेटेड करने के लिए भी किया जाता है।

तरबूज द्वारा त्वचा को ताऊम्र जवां रखना

  • तरबूज में विटामिन सी, लाइकोपिन, विटामिन ए अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। और यह सब चीजें त्वचा की उम्र बढ़ाने से रोकती है।
  • शरीर में फ्री रेडिकल होने से झुरिया, दाग-धब्बे हो जाते हैं। तरबूज खाने से इन्हें नियंत्रित किया जा सकता है।
  • तरबूज को त्वचा पर लगाने से त्वचा खिली-खिली हो जाती है।
  • तरबूज का रोज खाने में उपयोग करने से स्किन पर फर्क अपने-आप नजर आने लगता है।

तैलीय त्वचा वालों के लिए लाभकारी तरबूज

तैलीय त्वचा वालो के लिए तरबूज एक वरदान साबित हो रहा है। क्योंकि तरबूज विटामिन ए का स्त्रोत है और यह विटामिन त्वचा के छिद्र के साइज को कम करता है और सीबेसीअस ग्लैंड से अधिक तेल बनने से रोकता है। इससे चेहरे की आयली स्किन को लाभ मिलता है।

त्वचा को पुन: पहले जैसी जवां करें – तरबूज एक लाल रसभरा फल है। इस को चेहरे पर लगाने के कई फायदे हैं। इसके एक्सट्रेक्ट को चेहरे पर लगाने से हम अपनी त्वचा को पुनर्जीवित कर सकते हैं और त्वचा को पहले जैसी जवान बना सकते हैं।

पिंपल्स का सफाया करें – यदि आपकी त्वचा पर अधिक पिंपल हैं तो आप अपनी त्वचा पर रोजाना तरबूज के जूस से मसाज करें। इससे पिंपल्स की समस्या से आप निजात पा सकते हैं।

“तरबूज को अपनी डाइट में शामिल कर बहुत से त्वचा के लाभ प्राप्त कर सकते हैं। तरबूज गर्मियों के मौसम में ही नहीं बल्कि आजकल हर मौसम में उपलब्ध हो जाते हैं। तरबूज से फेस क्रीम भी बना सकते हैं। इसके लिए तरबूज के जूस में शहद या दही मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।”

तरबूज से बने फेस पैक जो त्वचा में निखार लाते हैं

तरबूज का जूस केले का पल्प मिला कर पेस्ट बना लें इसे चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा को सुंदर व स्वस्थ रखता है। यह त्वचा को मोइस्जराइजर भी करता है।

तरबूज जूस बेसन को मिलाइए व इसे अपने चेहरे पर लगा लें। इसे 10-15 मिनट के बाद पानी से चेहरा धो लें। बेसन मृत कोशिकाओं को हटाता है और तरबूज त्वचा को चमकदार बनाता है।

तरबूज का जूस दही मिला कर पेस्ट बना लें इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

तरबूज जूस एवोकाडो को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

तरबूज त्वचा को सुंदर बनाने में इस प्रकार की मदद करता है

  • तरबूज खाने से त्वचा हाइड्रेटेड रहती है। और इसका जूस पीने से त्वचा में निखार आता है।
  • तरबूज के स्लाइस का उपयोग कंसीलर के रुप में किया जाता है।
  • वॉटरमेलन के फ्रिज में रखे हुए स्लाइस को चेहरे पर रब करने से त्वचा साफ होती है।
  • तरबूज में मौजूद कैरोटिन झुर्रियों को पनपने नहीं देता।
  • धूप से बचाव के लिए तरबूज और खीरे के पल्प को बराबर मात्रा में लेकर चेहरे पर लगाएं।
  • त्वचा के छालों को तरबूज के स्लाइस द्वारा ठीक किया जा सकता है। यह घाव, फटे होंठ व त्वचा के रेशे ठीक करता है।

तरबूज के रस के साथ-साथ उसके बीज भी त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं। त्वचा से संबंधित कैंसर व इंफेक्शन को तरबूज के बीज से दूर किया जा सकता है। तरबूज के बीज त्वचा पर इस प्रकार से उपयोग है, त्वचा को कोमल, मोइस्जराइजर और हाइड्रेटड रखने के लिए अनसैचुरेटेड फैटी एसिड फैटी एसिड काम आता है जो तरबूज के बीजों में प्रचुर मात्रा में होता है।

  • तरबूज के बीज में एंटीऑक्सीदट्स होते हैं जो एजिंग के लक्षणों को दूर रखता है।
  • तरबूज के बीजों से निकला तेल उपयोग में लेने से त्वचा साफ्ट होती है व स्किन साफ रहती है।
  • तरबुज के बीज का तेल सभी प्रकार की स्किन वाले आराम से कर सकते हैं। इसके तेल से पिंपल्स को दूर किया जा सकता है। तरबुज के बीज का एक्सट्रेक्ट का उपयोग त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए किया जा सकता है।

तरबुज के अन्य गुण

तरबूज का जूस त्वचा की थकान दूर करे – इंसान अपनी जिंदगी में इतनी भागदौड़ करता है कि वह थक जाता है। थकान की वजह से वह अपनी उम्र से बड़ा दिखाई देने लगता है। फाइन लाइंस झुर्रियों को तरबूज का जूस चेहरे पर लगा कर दूर किया जा सकता है।

ऑइली स्किन को साफ करें – अधिकतर लोगों की स्किन ऑयली होती है। इसे साफ करने के लिए तरबूज के जूस में कॉटन को गिला करें और इससे चेहरे को साफ करें। इससे चेहरे का ऑयल अच्छे से साफ हो जाता है।

धूप से होने वाले हानिकारक तत्व को कम करें – मनुष्य को काम के सिलसिले में घर से बाहर निकलना पड़ता है। धूप में त्वचा का रंग फीका पड़ जाता है। तरबूज के जूस को त्वचा पर लगाने से त्वचा की चमक बनी रहती है।

तरबुज का उपयोग करके हम अपनी स्क्रीन में आसानी से वह फर्क देख सकते हैं जो हमें चाहिए। इसलिए गर्मियों के मौसम में तरबूज का भरपूर उपयोग करें।

SHARE